Tuesday, April 12, 2011

अखंड भारत की कल्पना को साकार किया

०४.०४.२०११
किशनगढ़,
जिला-अजमेर (राजस्थान)

सोमवार दिनांक ०४.०४.२०११ को नव-संवत्सर समारोह समिति के तत्वाधान में सांयकाल ७.३० बजे माँ दुर्गा एवं भारत माता की भव्य महाआरती काचरिया पीठाधीश्वर डॉ. जयकृष्ण देवाचार्य जी के सानिध्य में की गयी. समिति के सह-संयोजक श्री अभिषेक विजयवर्गीय ने बताया कि समारोह में सर्वप्रथम अखंड भारत का नक्शा बनाकर दीपक प्रज्ज्वलित किये गए. तत्पश्चात १०८ मंगलदीपों से भव्य आरती की गयी. इससे पूर्व प्रात: ७.३० बजे समिति के सदस्यों द्वारा सभी नागरिकों का कुमकुम-अक्षत तिलक से स्वागत व अभिनन्दन कर नीम कोंपल, काली मिर्च एवं मिश्री का प्रसाद वितरण किया गया. भारत विकास परिषद् की प्रभात रैली का पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया.
डॉ. जय कृष्ण जी देवाचार्य ने अपने उदबोधन में कहा कि आज अपना नववर्ष हेँ, और हमें इस तरह के कार्यक्रम करके लोगों को यह बताना पद रहा हेँ कि आज भारतीय या हिन्दू नववर्ष हेँ. जबकि हमें यह नहीं बताना पड़ता कि कब ३१ और ०१ जनवरी हेँ या कब १४ फरवरी हेँ. पाश्चात्य संस्कृति की आलोचना करते हुए देवाचार्य जी ने हिन्दू संस्कृति एवं हिन्दू नववर्ष के महत्त्व पर प्रकाश डाला. आज की माताओं-बहिनों को यह कहना पड़ रहा हेँ कि वे शाम को अपने-२ घरों में दीपक प्रज्ज्वलित करें. उन्होंने राष्ट्रवादी संगठनों व नव-संवत्सर समारोह समिति को इस कार्यक्रम के लिए साधुवाद दिया जो आज भी इस परंपरा को विगत ८ वर्षों से बड़े ही धूमधाम से समारोह पूर्वक जीवित रखे हुए हेँ.
समिति के संयोजक होमेश्वर पारीक ने कार्यक्रम में पधारे सभी नागरिकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें अपने देश के लिए जीना सीखना चाहिए. मंच संचालन करते हुए श्री लक्ष्मीनारायण सोनगरा ने सुन्दर देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया.इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण मातृशक्ति द्वारा अपने साथ लायी हुई पूजा की थाली व ५-५ दीपक के साथ आरती करना रहा. भारत माता की महाआरती के साथ-२ श्री भगवानजी जोशी व भारत भूषण शर्मा द्वारा माँ दुर्गा की आरती भी गायी गयी. तत्पश्चात मुख्य चौराहा पर की गयी भव्य आतिशबाजी ने सभी को आश्चर्यचकित एवं आनन्दित कर दिया.
इस कार्यक्रम में नगर संघचालक श्री रामप्रसाद शर्मा, नव-संवत्सर समारोह समिति के धर्मेन्द्र पाटनी, राजीव शर्मा, संग्राम सिंह, कोषाध्यक्ष महेंद्र कामदार, शम्भू शर्मा, भारत भूषण शर्मा, बद्रीनारायण शर्मा, विहिप जिलाध्यक्ष विपुल चतुर्वेदी, रमेश दीक्षित, प्रकाश राठी, गोविन्द बाहेती, पार्षद सुरेश यादव, जगदीश सोनगरा आदि सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.















1 comment:

  1. सुन्दर चित्रों के साथ अच्छी प्रस्तुति

    ReplyDelete